Thursday, March 31, 2011

संवेदनशून्य


बीते दिनों की बात है मेरे घर से अगली गली में रहने वाले एक बुज़ुर्ग का इन्तेकाल हो गया। पाँचों वक़्त की नमाज़ के पाबंद और बा-शरे इन्सान थेमैंने तो उन्हें कभी किसी से लड़ते नहीं देखालेकिन थे बड़े दबंगकिसी की गलत बात को मानने वाले और हक बात कहने वालेजब उनके विसाल की खबर सुनी तो यकायक यकीन ही नहीं हुआपता चला की असर और मगरिब के दरमियाँ उनकी रूह कफसे उन्सरी से परवाज़ कर गयीईशा की नमाज़ के बाद मेरे साथ गली के - लोग उनके घर पहुंचे . वहां काफी लोग मौजूद थे. उनके बड़े लड़के के पास खड़े हम उसे तसल्ली दे ही रहे थे कि हमसे कुछ दूरी पर उनके एक रिश्तेदार की मोटर साइकिल आकर रुकीमोबाइल पर ज़ोरदार तरीके से बात करते हुए आये. पीछे से बुर्का पहने एक मोहतरमा उतरींचेहरा खुला हुआ था. मेरी समझ में नहीं आता कि जब चेहरा खोलना ही है तो बुर्का पहनने की ज़रूरत ही क्या हैखैर, मोटर साइकिल से उतरीं और बेहद ही बेहूदा अंदाज़ में मुस्कुराती हुई उनके बेटे को सलाम करती हुई आगे बढ़ गयींफिर घर के दरवाज़े पर पहुँच कर पर्दा हटा कर अन्दर मौजूद औरतों पर एक नज़र डाली, जोकि पूरे घर में दरवाज़े तक भरी हुई थींदो-एक को देखकर जो ज़हरीली ख़ुशी उनके चेहरे पर फैली उसे देखकर तो मैं हैरान रह गयाजैसे उनकी ऑंखें कह रही हों-"अरे! तुम भी मौजूद हो यहाँ, फिर तो मज़ा गयाअब तो खूब बातें होंगी। " ऐसा लगा ही नहीं जैसे किसी मौत के घर में दाखिल हो रही होंयह लग रहा था जैसे किसी प्रोग्राम में तशरीफ़ लायी हैं. इसके बाद मैं वहां से चला तो आया, पर सारे रास्ते यही सोचता रहा कि आज आदमी ही नहीं औरतें भी उतनी ही संवेदन शून्य हो गयी हैं