Wednesday, July 14, 2010

ग्रुप स्टडी के फायदे



कॉम्पिटीशन न हो तो लोग ज्यादा ही रिलैक्स हो जाते हैं। अकेले दौड़ने वाला हलके-हलके रेंगता रहता है। कोई साथ दौड़ने वाला हो तो स्पीड बढती है। रिजल्ट अच्छे आते हैं और तेज़ी से आते हैं। अकेले पढने और ग्रुप स्टडी करने में भी यही डिफरेंस है।

एक्जाम में अच्छे नंबर पाने की होड़ भी आज ज़रूरी है। मेरिट हर जगह काम आती है। स्कोरकरने के लिए सबसे ज्यादा ज़रूरी है कि आप को सारे फंडे क्लिअर हों। चार- छेहदोस्त साथ बैठ कर पढ़ें तो एक दूसरे की काफी मदद कर सकते हैं।ग्रुप स्टडी की सबसे बड़ी खासियत यही है। हर कोई हर फील्ड में एक्सपर्ट नहीं होता इसलिए ग्रुप स्टडी में बैठ कर पढना हमेशा फायदेमंद होता है।

कभी-कभी पढाई से ज्यादा बातचीत और बहस होने लगती है। इस खराबी से बचने का तरीका है कि रोज़ कुछ टार्गेट बनाकर पढना शुरू करें। जब तक टापिक पूरा न हो जाये सिटिंग ख़त्म नहीं करना चाहिए। ग्रुप स्टडी में फायदा यह है कि आप कुछ देर रुक कर दोस्तों से बात कर सकते हैं और पहले की तरह फ्रेश हो सकते हैं। इस से रीजनिंग भी बेहतर होती है और सृजनात्मकता भी बढती है। कभी-कभार सीनिअर्स की मदद भी ली जा सकती है। सीनिअर्स अच्छे सलाहकार साबित हो सकते हैं।